राष्ट्रीय

फाइव स्टार होटल के नीचे गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन बन कर तैयार

गांधीनगर । वाइब्रेंट गुजरात के दौरान आने वाले लोगों को गांधीनगर में एक फाइव स्टार होटल में ही रेलवे स्टेशन का लाभ भी मिलेगा। होटल के भवन के नीचे बने इस नए रेलवे स्टेशन का जनवरी में उद्घाटन होने की संभावना है।

गांधीनगर के रेलवे स्टेशन के स्थान पर गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन बनाया गया है। यह स्टेशन एक फाइव स्टार होटल की इमारत के नीचे बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट को भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम की ओर से विकसित किया जा रहा है। स्टेशन पर काम जल्द पूरा होने की उम्मीद है। जनवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में स्टेशन का उद्घाटन रेल मंत्री द्वारा किए जाने की संभावना है। देश में पहली बार, किसी भी रेलवे स्टेशन पर एक अलग प्रार्थना कक्ष स्थापित किया गया है, जहां ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे यात्री भगवान से प्रार्थना कर सकेंगे।

बताया गया है कि भवन में ही नीचे मुख्य द्वार से प्लेटफार्म तक प्रवेश हो सकेगा। यहां सभी यात्रियों को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। नई टिकट खिड़की के बाईं ओर लिफ्ट-एस्केलेटर के साथ एक पांच सितारा होटल में प्रवेश करने की सुविधा है, जिससे होटल की इमारत तक पहुंचना आसान हो जायेगा है।

 नए भवन में बुकिंग काउंटर भी होगा। लेकिन स्टेशन प्रबंधक सहित एक अन्य अधिकारियों के कार्यालय पुराने भवन में ही रहेंगे। इसके अलावा बुक, फूड और फ्रूट स्टॉल भी शुरू किए जाएंगे। प्लेटफार्म पर एक शिशु आहार कक्ष बनाने के साथ प्राथमिक चिकित्सा के लिए एक उपचार कक्ष भी स्थापित किया गया है। पूरा स्टेशन सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा।

हिन्दुस्थान समाचार

Spread the love